Disadvantage of Making Roti on Direct Flame of Gas : रोटी को कभी भी सीधे गैस की फ्लेम पर न सेकें । हो सकती है बहुत बड़ी बीमारी

गैस सिलेंडर पर रोटी बनाने के नुकसान : आमतौर पर देखा जाता है कि महिलाएं सीधे गैस सिलेंडर के बरनर की आंच पर रोटी को सेकती हैं या फिर फुलाती हैं। इस प्रक्रिया के फायदे और नुकसान के बारे में विशेष जानकारी के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते हैं। अगर आप भी गैस सिलेंडर के बरनर की आंच पर रोटी बनाने की इस प्रक्रिया का उपयोग करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है।

Roti Making On direct Flame

गैस की आंच पर रोटी सीधे सेंकने के नुकसान:

एक शोध के अनुसार रोटी को सीधे फ्लेम पर सेंकने से एयर पोल्यूटेंट निकलते है जिससे की हानिकारक रसायन उत्सर्जित हो सकते हैं।ये रसायन बॉडी के लिए साथ साथ हेल्थ के लिए भी काफी हानिकारक होते हैं। एक होम स्टडी में पाल न्यू टेंट एयर नाम का कार्बन मोनो ऑक्साइड, नाइट्रोजन हाइड्रोक्साइड जैसे पदार्थ उद्धृत हुए हैं। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलियाई फूड स्टैंडर्ड एंड न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक डॉक्टर पॉल ब्रेंट ने अपनी रिसर्च में बताया है कि सीधे तौर पर रोटी को गैस के बरनर की आंच पर सेंकने से कार्सिनोजेनिक रसायन उत्सर्जित होता है।

Disadvantages of Making Roti on Direct Flame of Gas

रोटी को गैस सिलेंडर के बरनर की आंच पर सेकने से उसमें मौजूदा पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा गैस सिलेंडर में मौजूद लाल रंग का गैस रोटी के अंदर चली जाती है जिससे वह बेहद हानिकारक हो सकती है। इस प्रक्रिया के दौरान रोटी के बाहरी भाग तो सुनहरा हो जाता है, लेकिन उसके अंदर कच्चेपन बना रहता है जो आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

इसलिए, अगर आप रोटी को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो उसे तवे पर बनाएं या फिर तंदूर में भी बना सकते हैं। तंदूर में बनी रोटी में पोषक तत्व बचते हैं और उसे बनाने की प्रक्रिया से आपको एक स्वस्थ और स्वादिष्ट रोटी मिलती है।

अतः आपको अपने स्वास्थ्य के लिए रोटी को गैस सिलेंडर पर नहीं बनाना चाहिए। यदि आप स्वस्थ और स्वादिष्ट रोटी खाना चाहते हैं तो तवे पर बनाएं या तंदूर में भूनकर सेवन करें।