अब मेधावी छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप और साथ ही सरकार दे रही है 3 साल तक फ्री इंटरनेट सुविधा जल्द करें आवेदन

राजस्थान मुफ्त टैबलेट योजना: बच्चों को शिक्षा देने और तकनीकी ज्ञान को बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार मुफ्त में टैबलेट वितरित कर रही है। इस उद्देश्य के साथ राजस्थान सरकार ने नि:शुल्क टैबलेट योजना (Rajasthan Free Tablet Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सरकार आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के उत्तीर्ण छात्रों को मुफ्त में टैबलेट प्रदान करेगी। टैबलेट के साथ छात्रों को तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट भी उपलब्ध करवायेगी। अगर आप राजस्थान के आठवीं, दसवीं या बारहवीं के छात्र हैं, तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। ये टैबलेट केवल उन छात्रों को मिलेगा जो सबसे अधिक योग्य होंगे।

Free Laptop

अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा फ्री टैबलेट योजना (Free Tablet Yojana) की घोषणा की गई है और यह घोषणा राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के राज्य स्तरीय आयोजन के दौरान की गई। सीएम ने इस दौरान बताया कि सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले 96,000 छात्रों को मुफ्त में टैबलेट दिए जाएंगे, जिनमें शामिल होने के लिए छात्रों को इस योजना के तहत पंजीकृत करना होगा। ये टैबलेट 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट सेवा के साथ उपलब्ध होंगे। इस वर्ष लगभग 93,000 टैबलेट इस योजना के तहत बांटे जाएंगे। इस योजना से छात्रों को और ज्यादा पढाई के क्षेत्र के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि वे अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर पाएं।

मुख्यमंत्री ने फ्री टैबलेट योजना को लेकर ट्वीट किया और कहा कि बीते तीन सालों से छात्रों को पढ़ाई में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इस योजना से छात्र घर पर ही ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं। वहीं ये भी कहा गया कि पहले हमारी सरकार द्वारा छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप दिए गए थे।जिससे कई छात्रों को लाभ मिला था। इसलिए सरकार द्वारा इस योजना को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस स्कीम से लाभ उठाकर छात्र अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं। जो भी छात्र आवेदन करना चाहते हैं, वह नीचे दिए गए प्रोसेस से आवेदन कर सकते हैं।

फ्री लैपटॉप के लिए आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान फ्री टैबलेट योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को मुल रूप से राजस्थान के निवासी होना चाहिए। इस योजना में सिर्फ वे छात्र आवेदन कर सकते हैं जो 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं में हों। योजना के तहत लगभग 93,000 लैपटॉप बांटे जाएंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज निम्नालिखित है

  • परीक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

Rajasthan Free Tablet Yojana में आवेदन करने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार होनहार छात्रों को मेरिट के आधार पर कक्षाओं में 93,000 टैबलेट फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ 3 साल तक देगी। योजना के तहत लिस्ट बनाई जाएगी और इस स्कीम का लाभ उठाने का अधिकार सिर्फ उन्हें होगा जो इसके हकदार होंगे।