Bank Close : ये दो बैंक हुए बंद | सभी खाताधारकों के पैसे डूबें | जाने कहीं आपका पैसा तो नहीं ना डूब गया

हाल ही में भारत के दो चर्चित बैंक को बंद कर दिया गया इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उन दोनों बैंकों के नाम एवं बैंकों के बंद होने का कारण बताएंगे तो बैंकों के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए कृपया कर इस आर्टिकल को पूरा एवं अंत तक पढ़ें।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हमारे देश में हर माह में कोई न कोई बैंक खुल रही है जोकि बिना लाइसेंस के गैरकानूनी तरीके से चलाई जा रही है ऐसे बैंक अपने कस्टमर से पैसे लेकर उन्हें धोखा देकर चलें जाते हैं और बैंक धारकों के पैसे डूब जाते हैं इस परेशानियों को नजर रखते हुए भारत सरकार एवं आरबीआई के द्वारा ऐसे सभी बैंकों को बंद किया जा रहा है ताकि लोगों के साथ कम से कम फ्रॉड हो सके और वह अपनी जमा पूंजी सुरक्षित रख सकें।

Bank Band

बैंक खाता धारकों को अभी हाल ही में बहुत बड़ा झटका लगा है।अगर आपका भी खाता इस बैंक में है तो जल्द से जल्द अपने पैसे उस बैंक से निकाल ले वरना आपको भी भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो आइए हम बताते हैं कि अगर आपका पैसा इस बैंक में है तो आपको आपका पैसा कैसे निकालना है।

अभी हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी कि आरबीआई के द्वारा इस बैंक की मान्यता एवं लाइसेंस को रद्द कर दिया गया है। अगर आपका भी खात इस बैंक में है तो जाने कि कैसे आप अपने जीवन की जमा पूंजी को निकाल सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आरबीआई के द्वारा जारी किए गए पूरी अपडेट्स के बारे में इसकी पूरी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल में अंतर बने रहे।

आरबीआई ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस

हाल ही में एक और कोऑपरेटिव बैंक को एक बड़ा झटका लगा है। आरबीआई के द्वारा इस बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। हम आपको यह बता दे कि हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे में स्थित सेवा विकास कोऑपरेटिव बैंक की मान्यता को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा रद्द कर दिया गया है। सेवा विकास कोऑपरेटिव बैंक की मान्यता को रद्द करते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहां है कि इस बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है और भविष्य में भी इसकी आमदनी की संभावना है बहुत कम है इन्हीं सब कारणों को मद्दे नजर रखते हुए आरबीआई ने इस बैंक के लाइसेंस को रद्द कर दिया है।

बैंक की डूबने पर भी ₹500000 तक की रकम सुरक्षित

यदि आप सेवा विकास कॉपरेटिव बैंक के कस्टमर है तो आपके लिए एक राहत की खबर भी है। इस खबर को सुनकर आपको बेहद खुशी होगी हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि डीआईसीजीसी के इंश्योरेंस स्कीम के तहत बैंक में जमा ₹500000 तक की राशि का इंश्योरेंस होता है। इस वजह से यदि किसी बैंक का लाइसेंस रद्द होता है या फिर उस बैंक को काफी नुकसान भी होता है तो कस्टमर को अपनी डिपॉजिट पैसों के खोने का खतरा नहीं रहता है। डीआईसीजीसी एक सब्सिडियरी कंपनी है जोकि बैंक में जमा ₹500000 तक के रकम का इंश्योरेंस कवर देती है। तो इस खबर के मुताबिक हम आपको यह बता दे कि यदि आपका भी बैंक में ₹500000 तक की रकम जमा है तो आप हो घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है।

जाने किस दिन होगी सेवा विकास कोऑपरेटिव बैंक की सेवाएं बंद

आरबीआई ने सेवा विकास कोऑपरेटिव बैंक के लाइसेंस को रद्द करते हुए यह बयान दिया है कि इस बैंक के पास नाही पर्याप्त पूंजी है और ना ही भविष्य में किसी आमदनी की संभावनाएं हैं। ऐसे में बैंक की इस स्थिति को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि 10 अक्टूबर को कारोबार घंटों के बाद सेवा विकास कोऑपरेटिव बैंक किसी भी तरह का कारोबार नहीं कर सकेगा जैसे कि बैंक ना ही कोई राशि को जमा कर सकेगा और ना ही जमा राशि का भुगतान कर सकेगा।

Leave a Comment